Call us toll free: +1 789 2000

Free worldwide shipping on all orders over $50.00

Blood Cancer Kaise Hota Hai

Blood Cancer Kaise Hota Hai

रक्त कैंसर, जिसे हेमेटोलॉजिकल कैंसर भी कहा जाता है, तब विकसित होता है जब रक्त, अस्थि मज्जा और लसीका प्रणाली में कोशिकाओं के साथ कुछ गलत हो जाता है। ये कोशिकाएं रक्त कोशिकाओं के उत्पादन, संक्रमण से लड़ने और शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

रक्त कैंसर का सटीक कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन अनुवांशिक, पर्यावरण और जीवनशैली कारकों का संयोजन एक भूमिका निभाता है। रक्त कैंसर के कुछ ज्ञात जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • उम्र: उम्र बढ़ने के साथ ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • लिंग: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में रक्त कैंसर विकसित होने की संभावना थोड़ी अधिक होती है।
  • पारिवारिक इतिहास: रक्त कैंसर का पारिवारिक इतिहास आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • कुछ रसायनों के संपर्क में आना: कुछ रसायनों और विषाक्त पदार्थों जैसे बेंजीन और कीटनाशकों के संपर्क में आने से आपका जोखिम बढ़ सकता है।
  • पिछला कैंसर उपचार: कुछ प्रकार के कैंसर उपचार, जैसे विकिरण चिकित्सा, आपके रक्त कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ: कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ जैसे ऑटोइम्यून विकार और डाउन सिंड्रोम रक्त कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • यह ध्यान देने योग्य है कि एक या अधिक जोखिम कारकों की उपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति को रक्त कैंसर होगा। रक्त कैंसर एक जटिल बीमारी है, और इसके विकास में कई अलग-अलग कारकों के शामिल होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, रक्त कैंसर विकसित करने वाले कई लोगों में कोई ज्ञात जोखिम कारक नहीं होते हैं।

अपने डॉक्टर से परामर्श करना और नियमित जांच करवाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास कोई जोखिम कारक हैं, तो किसी भी रक्त कैंसर का जल्दी पता लगाने और इसे आगे बढ़ने से रोकने के साथ-साथ आपके पास होने वाली किसी भी चिंता और आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले किसी भी निवारक उपायों पर चर्चा करने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free Worldwide shipping

On all orders above $50

Easy 30 days returns

30 days money back guarantee

International Warranty

Offered in the country of usage

100% Secure Checkout

PayPal / MasterCard / Visa